महिला एवं बाल अपराधों में 29 अभियुक्तों को मिला आजीवन कारावास

महिला एवं बाल अपराधों में 29 अभियुक्तों को मिला आजीवन कारावास

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर प्रदेश की महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा सम्मान एवं न्याय हेतु संचालित ’’मिशन शक्ति’’ अभियान के तृतीय चरण में भी सकारात्मक परिणाम लगातार सामने आये हैं। प्रदेश के अभियोजन विभाग द्वारा महिला एवं बाल अपराधों में अपराधियों को दण्डित कराने एवं उनकी जमानते खारिज कराने की दिशा में लगातार सफलता मिल रही है।

अपर मुख्य सचिव, गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मिशन शक्ति अभियान, तृतीय चरण के अन्तर्गत अभियोजन निदेशालय द्वारा 21 अगस्त 2021 से 15 सितम्बर 2021 तक दो दर्जन अभियोगो में 29 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा प्रभावी पैरवी के फलस्वरूप दिलाने में सफलता मिली है। साथ ही 29 अभियोगों में 34 अभियुक्तों को 10 वर्ष व 10 वर्ष से अधिक कारावास, 51 अभियोगो में 57 अभियुक्तों को 10 वर्ष से कम की सजा दिलायी गयी। उक्त अवधि में इस अभियान के अन्तर्गत 482 अभियुक्तों की जमानतें भी खारिज करायी गई।

अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजनआशुतोष पाण्डेय ने बताया कि उक्त अवधि में मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत सबसे अधिक अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने वाले 03 शीर्ष जनपदों में क्रमशः वाराणसी, फिरोजाबाद व सीतापुर है। उन्होंने यह भी बताया कि 10 वर्ष से अधिक की सजा कराने वाले 3 शीर्ष जनपदों में क्रमशः मथुरा, अमरोहा व चित्रकूट तथा 10 वर्ष से कम की सजा कराने वाले 3 शीर्ष जनपदों क्रमशः चित्रकूट, मीरजापुर व आगरा के नाम है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper