अहार/ सावन के पहले सोमवार को शिव भक्तों नेकिया जलाभिषेक

*हर हर महादेव के जयकारों से गूंजा शिवालय*

 

 

 

अहार अम्बकेश्वर महादेव मंदिर में श्रावण मास के पहले सोमवार को सुबह से ही मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. हर हर महादेव और भोलेनाथ के जयकारे हर तरफ सुनाई दे रहे थे।

 

हर कोई महादेव मंदिर जलाभिषेक ओर दर्शन के लिए उमड़ रहा था।

सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्त महादेव का जलाभिषेक करते हैं। बम-बम भोले के जयकारों से शिव का दरबार गूंज उठा। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने के बाद भगवान शिव को आक, धतूरा और बिल्वपत्र से भी सजाया जाता है।

 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

थाना प्रभारी शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने

सोमवार को भीड़ को देखते हुए शिव मंदिरों में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए बैरिकेडिंग की गई। मंदिरों को आकर्षक फूलों और रंगीन झालरों से सजाया गया है। शिवालयों की सफाई और सजावट में प्रबंधन के लोग शामिल थे।

 

शोभन योग से बढ़ेगी शुभता

अम्बकेश्वर मन्दिर के महंत विक्रम गिरी ने बताया कि सावन महीने का पहला सोमवार को इस दिन पूर्व भाद्रपद और उत्तर भाद्र नक्षत्र की युति और चंद्रमा की स्थिति मीन राशि की होती है।राशि के स्वामी बृहस्पति होंगे। शोभन योग के कारण इस दिन व्रत करने से शुभता में वृद्धि होती है। यह वह है जो पूर्व

सोमवार का है विशेष महत्व

उन्होंने बताया कि मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है।इस दिन को भगवान शिव का रूप माना जाता है। सावन के महीने में भगवान आशुतोष की पूजा का विशेष महत्व है। जो भक्त प्रतिदिन नियमित रूप से पूजा करने में असमर्थ हैं, उन्हें सावन के महीने में शिव पूजा और उपवास करना चाहिए। सावन के सभी सोमवार को शिव जी का व्रत किया जाता है।

 

गांव-गांव हुए भंडारे

 

 

 

सावन के पहले सोमवार को शिव मंदिरों में शिवभक्तों की काफी भीड़ देखने को मिली। महिलाओं ने सुबह के समय विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की और मन्नतें मांगी। इस दौरान गाव चरौरा मे कैंप लगाकर प्रसाद का वितरण किया गया। क्षेत्र के दर्जनों गांव के मंदिरों में सावन के पहले सोमवार को भंडारों का आयोजन किया गया। क्षेत्र के गांव चरौरा में शिव मंदिर,लाखा बाबा मंदिर पर भंडारे का

 

आयोजन किया गया। जिसमें कैंप लगाकर आने जाने वाले लोगों को खाना खिलाया गया व प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर कुलदीप ,चिंटू,जगवीर सिंह लखनपाल सिंह,नेत्रप्रकाश,तरुण कुमार,सतवीर सिंह,रामपाल सिंह,कदम सिंह,सुबोध,राहुल चौधरी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper